Tuesday 10 April 2018

पानी और एनर्जी ड्रिंक




*इन कामो के बाद तुरंत पानी नही पिए*

पानी शरीर का सार है, हमारे शरीर का 75 % पानी ही है, हमको दिन भर में कम से कम 8-१० गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए, मगर कुछ घड़ियाँ ऐसी होती हैं जिनमे पानी पीना अनेक रोगों को आकर्षित करता है, ऐसे में इसका पूरा ख्याल रखें. आइये जाने…

बिलकुल सोते हुए
शौच के आते ही
लघुशंका (मूत्र) करते ही
दूध के पीते ही
चाय पीते ही
चाट खाते ही
चना खाते ही
भोजन करते ही
चलकर थके हुए हों तो
पसीने में आते ही
मेहनत करके निबटते हुए
भूखे पेट व्रत खोलते ही
उपरोक्त परिस्थितियों में अचानक से पानी नहीं पीना चाहिए। जैसे ही शरीर का तापमान सामान्य हो तब ही जल ग्रहण करें। अन्यथा शारीर और पानी का तापमान भिन्न होने के कारण शारीर रोगों कि चपेट में आ सकता है।

भोजन के तत्काल बाद गले में खुश्की जैसा लगता है, उससे विचलित होने के बजाये उसे सहन करने कि आदत डालनी चाहिए, जो लोग भोजन के तत्काल बाद पानी पीते हैं, वे लगभग एक घंटे तक सब्र रखें।
जयश्री कृष्ण वर्षा परीख
*Health Benefit of Drinking Water Early in morning.*

वैसे तो सुबह उठ कर ताम्बे के बर्तन में रखे हुए पानी के अनगिनत लाभ है, छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारी के लिए ये रामबाण सिद्ध हो सकता हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ लाभ बताते हैं। कई सारी बीमारियां हमारे पेट से ही जन्‍म लेती हैं इसलिए पेट को दुरुस्‍त रखना बहुत जरूरी है, तो क्‍यों न इसकी शुरूआत सुबह होने के बाद करें और उठने के तुरंत बाद खाली पेट पानी पियें और स्‍वस्‍थ रहें।

*तो आइये जाने जागने के तुरंत बाद क्यों पियें पानी*

*1:- सुबह खाली पेट पानी पीना है फायदेमंद*

क्‍या आपको मालूम है कि अगर आप सुबह के समय उठते ही रोजाना खाली पेट पानी पियेंगे तो आपकी कितनी बीमारियां दूर हो सकती हैं? कई सारी बीमारियां हमारे पेट से ही जन्‍म लेती हैं और अगर आप खाली पेट पानी पियेगें तो आप इस खतरे को काबू में करने का पहला कदम उठाएंगे। आइये जानते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर को कौन-कौन से लाभ पहुंचते हैं।

*2:- पेट साफ रहता है*

जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं तो आपको अपने आप ही टॉयलेट जाने की इच्‍छा होने लगती है। अगर ऐसा रोजाना करेगें तब आपके पेट का सिस्‍टम गंदगी को बाहर निकालने लगेगा और आपका पेट साफ हो जाएगा। जिन लोगों को कब्ज़ की शिकायत रहती है उनके लिए ये नुस्खा बेहद कारगर साबित होता है।

*3:- शरीर से गंदगी बाहर निकाले*

सुबह सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से आपके पेट के अंदर की हर प्रकार की गंदगी बाहर निकल जाती है। पानी शरीर से हर प्रकार की गंदगी को बाहर निकाल देता है। जब आप खाली पेट अधिक पानी पी कर पेशाब करते हैं, तब आपका शरीर गंदगी से छुटकारा पा लेता है और साथ ही, आपको ताजगी का एहसास होता है।

*4:- भूख बढ़ती है*

जब सुबह पेट साफ नहीं हो पाता तो भूख भी नहीं लगती। ऐसे में आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता। अगर आप सुबह उठते ही पानी पीते हैं तो आपका पेट साफ हो जाता है और इस प्रकार से आपको भूख लगती है। फिर आपका सुबह का नाश्ता अच्‍छा होता है।

*5:- सिरदर्द से छुटकारा*

अक्सर लोगों को नींद पूरी करने के बावजूद सुबह सिर दर्द महसूस होता है। हममें से काफी लोगों को ये बात नहीं मालूम होती कि कई बार हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी ही वजह से सिर में दर्द शुरु हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कोशिश करें कि सुबह खाली पेट बहुत सारा पानी पियें।

*6:- बढ़ाए मेटाबॉलिज्‍म*

पानी पीने से मेटोबॉलिज्म को भी मजबूती मिलती है। सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म 24 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसका मतलब है कि आप खाने को जल्‍द पचा सकेगें। जब खाना ठीक से पच जाता है तो शरीर अन्य समस्याओं से भी बच जाता है।

*7:- खून बढ़ता है*

सुबह सुबह खाली पेट पानी पीना आपका खून भी बढ़ाता है। दरअसल, खाली पेट पानी पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढ़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपको खून की कमी है तो आप इसकी आदत जरूर डाल लें।

*8:- वजन घटता है*

अगर आप ओवर वेट हैं, और वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट पानी पीना आपकी मदद कर सकता है। सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से खराब ट्रांसफैट बाहार निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इस वजह से आपको वजन घटाने में आसानी होती है।

*9:- त्वचा पर चमक आती है*
जब आप सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पियेंगे, तो आपकी त्वचा चमकने लगेगी। इस आदत से चेहरे पर निकलने वाले कील-मुंहासे पानी पीने से साफ हो जाएंगे। दरअसल, चेहरे की चमक का पेट के स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है। जब पेट ठीक रहेगा तो आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहेगी।

 *बिना एनर्जी ड्रिंक पिये, ऐसे बढ़ाएं अपना एनर्जी का लेवल* 

आलस और थकावट आज कल आम बात हो गयी है, और इससे बचने के लिए हम अक्सर कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स और दूसरी एनर्जी ड्रिंक्स पी लेते हैं। लेकिन इन्हें लंबे समय तक पीने से हमे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने लगाती हैं। क्योंकि इनमें पाये जाने वाला कैफीन हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। कैफीन कुछ समय के लिए आपके दिमाग को सचेत कर देता है, लेकिन जब कैफीन का असर खत्म होता है तो आप फिर से थकावट महसूस करने लगते हैं। 

पांच एनर्जी फूड जो आपकी शक्ति बढ़ाए कैफीन को जितना जल्दी हो सके आप अपने खाने पीने की चीज़ों से दूर कर दें। आपको ऐसा प्राकृतिक आहार खाना चाहिए जिसमें कैफीन की मात्रा ना के बराबर हो और जो आपको पूरा दिन ऊर्जावान भी रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहें हैं।   

*बादाम* बादाम में कैल्‍शियम, मैगनीशियम, पोटैशियम और प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर को पूरा दिन ऊर्जावान रखता है। एक मुट्ठी बादाम रोज़ खाने से आपका दिमाग तेज़ होता है और एकाग्रता बढ़ती है। 

*हुमस* हुमस काबुली चने की चटनी को कहते हैं, इसमें आप कच्ची सब्ज़ियाँ मिला के खा सकते हैं। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो आपके दिमाग को ऊर्जा देते हैं। 

*पालक* पालक में आयरन के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो हमे पूरा दिन ऊर्जावान रखने के लिए काफी हैं। आप पालक का सलाद या सूप बना के पी सकते हैं। 

*केला* केले में पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है, जो सुस्ती और थकान को दूर रखती है। केले में विटामिन बी -6 भी होता है जो आपके ऊर्जा के स्तर को बनाये रखता है और कान्सन्ट्रैशन को भी बढ़ता है। पानी की कमी ना होने दें पानी की कमी से नींद आना, थकावट लगना और कमज़ोरी महसूस होती है। अपने काम के बीच में आप पानी पीना भूल जाते हैं, जिसके चलते आपको सर में दर्द और थकान लगने लगती है। इसलिए खूब पानी पीयें। 

*सेब* सेब में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है जो आपके शरीर को ऊर्जावान रखता है। 

बीच बीच में खड़ें हो जाएं अगर आप पूरे दिन कंप्यूटर पर काम करते हैं तो थोड़ी थोड़ी देर में खड़े होजाएं और इधर उधर चालें फिरें। इससे आपको नींद नहीं आएगी और आपका मन काम में भी लगेगा। लंबे समय तक बिना हिले एक जगह पर बैठे रहने से आपका स्वास्थ भी ख़राब हो सकता है। जय श्री कृष्ण वर्षा परीख

*गाने सुनें काम से ब्रेक लें* और कुछ अच्छे गाने सुने। इससे आपका मूड अच्छा हो जायेगा और आप के अंदर ऊर्जा आएगी। गाना सुने से दिमाग में डोपामाइन नाम का रसायन बनता है जो आपको खुश रखता है साथी ही थकान को भी दूर भगाता है। 

धूप में घूमे सूर्य की रोशनी में जाने से सेरोटोनिन नामक रसायन आपके दिमाग में बनता है, जो थकान और आलस्य को भी दूर रखता है।

No comments:

Post a Comment