Wednesday 21 March 2018

Acupressure के द्वारा नाक से खून बहने पर उपचार

नाक से खून बहने पर उपचार।

जब नाक से हल्का और डार्क ब्लड आये तो समझ लीजिए कि लिवर में ब्लड जमा है जो कभी कभी बाहर आ जाता है हल्का दबाव से भी।  ऐसे व्यक्ति (अगर महिला हो) को पीरियड भी गहरा काला रंग का आता है और मात्रा कम हो सकतीहै। जीभ देखने पर जामुनी रंग का दिखता है। किसी खास जगह चुभता हुआ दर्द भी हो सकता है। खास जगह चुभता हुआ दर्द और जामुनी रंग का मतलब है कि रक्त अटका हुआ है और उसमे इतनी ताकत नही है कि वो घूम सके।कुछ बिंदु पर उपचार करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Liv3 , gb34,ub17,ub18,cv6 और sp10 पर दबाव बनाइये। मास्साज करिये। हथेली पर ये पॉइंट खोजकर मूंग का दाना चिपकाइये।

Liver3 -ये लिवर एनर्जी अटकी हो या खून अटका हो दोनों स्थिति में लिवर को ताकत देता है। इसको दबाने से लिवर को ताकत मिलती है। ये लिवर का युवान सोर्स पॉइंट और ह्यूमिडिटी पॉइंट भी है।

Gb34-किसी भी तरह का muscle प्रॉब्लम में इस पॉइंट को दबाने से आराम मिलता है।  ये पेशाब की जलन को भी कम करता है। इसको liver3 के साथ इस्तेमाल करने से लिवर की समस्या दूर होती है। मांसपेशियों को लिवर ही कंट्रोल करता है। छोटे टेंडन को gall bladder कंट्रोल करता है।gb34 इसका ह्यूमिडिटी पॉइंट है या एनर्जी सोर्स पॉइंट है।इससे gb को एनर्जी मिलती है।

Ub17 -ये ब्लड का कंट्रोलिंग पॉइंट है। इसलिए अगर कोई भी बिमॉरी जो ब्लड से जुड़ी हो उसमे के बिंदु को जरूर दबाना है। आगे एक चार्ट शेयर करूंगा जिसमे 8 influential पॉइंट रहेंगे ।जिस धातु की समस्या हो उसमे ये बिंदु जरूर इस्तेमाल होता है।

Ub18-ये लिवर का बैक shue पॉइंट है । बैक शु पॉइंट पीठ में होते है। हर अंग का बैक शु और फ्रंट मु पॉइंट होता है।इसको दबाने या मास्साज करने से उस अंग विशेष में आराम मिलता है। एक लिस्ट बैक शु और फ्रंट मु की है वो शेयर करूंगा।

Cv6-ये qi का सागर कहलाता है। इसको दबाने से सरीर में qi यक एनर्जी आ जाती है। इसको प्रेशर देने से हर्निया,पाइल्स,वेरिकोस वेन्स,gastroptosis जैसे प्रॉब्लम जो सरीर में एनर्जी एकदम कम होने पर होती है उसका उपचार होता है। इसको अगर cv12 के साथ दिया जाए तो और भी प्रभावित करता है।

SP10- यह किडनी यांग को ताकत देता है। पैंक्रियास को ताकत देता है इसलिए सुगर में भी इसका प्रयोग होता है। लिवर  मजबूत करता है इसलिए लिवर के समस्या में इसे अक्सर लोग उपयोग करते हैं। 

इस तरह ये सभी बिंदु से उपचार देने पर नाक से खून बहना तो बंद होगा ही साथ मे लिवर भी मजबूत होगा।
आज 22 mar2018 6:27Am

No comments:

Post a Comment