Wednesday 21 March 2018

हड्डी टूट जाने पर उपचार

कभी कभी दुर्घटना हो जाने या गिर जाने के कारण हमारे हाथों पैरों की हड्डी टूट जाती है, हड्डी के टूटने से बहुत तेज दर्द होता है व आदमी का चलना फिरना भी कठिन हो जाता हैपर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप बिना प्लास्टर के ही कुछ ही दिनों में अपनी हड्डी को जोड़ सकते हैं।

1- देसी घी हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता हैइसके प्रयोग से आप अपनी टूटी हुई हड्डी को जोड़ सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच देसी घी में एक चम्मच गुड़ व एक चम्मच हल्दी को मिलाकर एक कप पानी में डालकर अच्छे से उबालें। जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसे आंच से उतार कर ठंडा कर लेंऔर इसका सेवन करें लगातार दिन में दो बार इसका सेवन करने से बहुत जल्द ही आप की टूटी हुई हड्डी जुड़ जाएगी।

2- एक प्याज को पीसकर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें, व फिर से एक साफ़कपड़े में बांध लें, अब इसे तिल के ऑयल में डूबा कर गर्म करें, व अपनी हड्डी की सिकाई करें। अगर आप दिन में दो बार ऐसा करते हैंतो आपको दर्द से आराम मिलता हैऔर आपकी हड्डी भी जुड़ जाती है।

3- उड़द की दाल को धूप में रख कर अच्छे से सुखा लें व फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने टूटे हुए हड्डी पर लगाकर पट्टी से बांध लें ऐसा करने से आपकी हड्डी जल्दी जुड़ जाती है।

No comments:

Post a Comment