Wednesday 14 March 2018

अधिक नींद आने के कारण व घरेलू उपाय

जिन लोगों को नींद नही आती वो भी बीमारियों से घिरे रहते है और जिन्हें आवयश्कता से अधिक नींद आती है वो बहुत दुखी रहते है.नींद न आना एक गंभीर समस्या है, लेकिन अधिक सोना भी किसी समस्या से कम नहीं है, जिस तरीके से अनिद्रा हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह है उसी तरह अधिक सोना भी हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक घातक हो सकता है

नींद का नहीं आना और ज्यादा आना दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. अधिक सोने का सीधा असर आपके मस्तिष्क पर होता है और इससे सोचने-समझने की शक्ति, सीखने की क्षमता व तर्क शक्ति प्रभावित होती है
*ज्यादा नींद आने केकारण*
यदि हमारा मन एकाग्रचित्त नहीं होगा तो हमें कभी भी अच्छी नींद नहीं आएगी जिनका मन एकाग्र नहीं होगा या तो वह कम नींद लेंगे या बहुत अधिक नींद लेंगे .
जिन लोगो की दिनचर्या असंतुलित होती है एक बार में पूरी नींद नहीं लेना एक बहुत बढ़ा कारण है अत्यधिक नींद का. जो व्यक्ति एक बार में  पूरी नींद नहीं लेते है वो बार बार सोते रहते है.
मधुमेह की समस्या भी अधिक नींद का एक कारण है मधुमेह के रोगियों को बहुत अधिक नींद आती है.
*अधिक नींद के हानिकारक प्रभाव*
 अधिक सोने का सीधा असर आपके मस्तिष्क पर होता है इससे हमारा मानसिक संतुलन बिगड़ता हैं हमारे सोचने समझने की शक्ति पर भी बुरा असर पड़ता है.
अधिक नींद के कारण आप ज्यादातर समय सुस्त महसूस रहते हैं तथा आपके शरीर की उर्जा वसा में तब्दील हो जाती है। जिस कारण हमारे शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही घातक होता है.

बहुत देर तक सोते रहने के कारण हमारे सर में दर्द होने लगता है ज्यादा देर तक सोते रहने के हमारी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.
 अधिक देर तक बिस्तर में सोते रहने की वजह से हमारे शरीर मे दर्द होने लगता है। इसके कारण कई बार दर्द कमर, कंधे और गर्दन तक पहुंच जाता है। शरीर के अंगो मे थकान होने लगती है जिससे कोई भी काम करने मे परेशानी का अनुभव होता है। इसलिए आवश्यक नींद के बाद एक्सरसाइज जरूर करें.
दिल से सम्बंधित समस्या अधिक नींद आने का कारण जो लोग जरूरत से ज्यादा नींद लेते है. उन्हें दिल से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे लोगो में हार्ट अटैक का खतरा बड़ जाता है.
*नींद को कम करने के घरेलू उपाय*

जिन लोगो को अधिक नींद आती है उन्हें बज्र आसन करना चाहिए इसे करने से नींद कम आती है और मन इधर-उधर नहीं भटकता है.

 जिन लोगों को अधिक नींद आती है उन्हें अधिक मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मसालेदार भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं.
 रात को भोजन कम करना चाहिए. अगर रात को भोजन कम  खाएंगे तो इसे नींद भी कम आएगी कम खाना नींद कम करने का एक अच्छा उपाय है.
अधिक वसायुक्त भोजन से करने बचे नींद कम करने के लिए – 
जिन लोगो को अधिक नींद आती हैं, उन्हें हमेशा वसायुक्त भोजन से बचना चाहिए अधिक वसा युक्त भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.
 आँखों में काजल लगाने से नींद कम आती है इसीलिए जिन लोगो को बहुत अधिक नींद आती है उन्हें आँखों में काजल लगाना चाहिए.
*परहेज*
फ्रिज का खाना व ठंडा पानी कभी न पीयें।
मसालेदार व तला हुआ न खायें।
आयोडीन नमक मैदा चीनी रिफाइंड तेल आदि का त्याग करें।
कोल्ड्रिंक ठंडे पेय पदार्थों का सेवन न करें।


7048438213

No comments:

Post a Comment